Aadhaar में मोबाइल नंबर अपडेट करना हुआ और भी आसान

1
91
Aadhaar में मोबाइल नंबर अपडेट करना हुआ और भी आसान
Aadhaar में मोबाइल नंबर अपडेट करना हुआ और भी आसान

Hello दोस्तों तो सुवागत हैं आप लोगो का आपकी अपनी Indbrandseller साइट पर तो दोस्तों आज की Post में आपको बताऊंगा की आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट कराने के लिए आपको किसी तरह के दस्तावेज की जरूरत नहीं होती है।

नई दिल्ली आधार कार्ड आज हर भारतीय के लिए एक महत्वपूंर्ण सरकारी दस्तालवेज है। लेकिन आप आधार का असली फायदा तभी उठा सकेंगे जब आपका आधार मोबाइल नंबर से लिंक होगा। आपको बैंक में खाता खुलवाना हो या नया सिम कार्ड खरीदना हो, तो इसके लिए आधार सबसे जरूरी है। वहीं इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने के लिए भी आधार का मोबाइल नंबर से लिंक होना अनिवार्य है। कई बार परिस्थितियां ऐसी हो जाती हैं कि आपको अपना नया नंबर लेना पड़ जाता है। नए नंबर को सभी बैंक अकाउंट के साथ-साथ आधार कार्ड से भी लिंक कराना अहम हो जाता है।

आपको बता दें कि आधार जारी करने वाली एजेंसी भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने आधार की विभिन्न जानकारियों को अपडेट करने की सुविधा प्रदान की है। इसके तहत आप अपना मोबाइल नंबर, पता, नाम, रिलेशनशिप स्टेटस जैसे विवरण बदल सकते हैं। आपको दूसरे सभी प्रकार के विवरण में किसी भी तरह के संशोधन के लिए आपको दस्तावेज जमा कराने की जरूरत होती है। लेकिन आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट कराने के लिए आपको किसी तरह के दस्तावेज की जरूरत नहीं होती है।

आधार में मोबाइल नंबर अपडेट या चेंज कराने का तरीका (How to Update Mobile No in Aadhaar)

आवेदक को आधार में मोबाइल नंबर रजिस्टर या अपडेट करने के लिए आधार एनरोलमेंट / अपडेट सेंटर जाना पड़ता है। अपडेट की प्रक्रिया में 90 दिन लगते हैं। आधार में अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर करने के लिए आपको निम्नलिखित प्रक्रिया का पालन करना होगा:

आधार एनरोलमेंट /अपडेट केंद्र पर जाएं

1. आधार कार्ड सुधार फॉर्म भरें
2. आधार में जिस मोबाइल नंबर को अपडेट करना है, वह नंबर भरें
3 .फॉर्म जमा करें और प्रमाणीकरण के लिए अपना बायोमेट्रिक्स प्रदान करें
4. कार्यपालक आपको एक रसीद देगा
5. रसीद में एक अपडेट रिक्वेस्ट नंबर (URN) होता है
6. URN का उपयोग करके आधार अपडेशन स्टेटस को ट्रैक किया जा सकता है
7. आधार में मोबाइल नंबर अपडेट करने के बाद आपको दूसरा आधार कार्ड लेने की आवश्यकता नहीं है
8. जैसे ही आपकामोबाइल नंबर आधार के साथ रजिस्टर हो जायेगा,आपके नंबर पर आधार के OTP आने लगेंगे जिनके 9. माध्यम से आप विभिन्न सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं
10. आप UADAI के टोल-फ्री नंबर 1947 पर कॉल करके भी आधार का अपडेट स्टेटस देख सकते हैं

का शुल्क

आधार में अपने मोबाइल नंबर को रजिस्टर करने या अपडेट करने के लिए आवेदक को आधार एनरोलमेंट / अपडेट केंद्र में जाने पर 25 / – रुपये बतौर शुल्क देना होगा। जितनी बार आप अपना मोबाइल नंबर अपडेट करेंगे, हर बार आपको ₹ 25 / – बतौर शुल्क देना होगा। हर बार अपडेट का अनुरोध करने पर शुल्क लिया जाता है। हालांकि, यदि एक साथ कई विवरणों को अपडेट करना होता है, तो आवेदक से इसके लिए कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जाता है।

मोबाइल नंबर को अपडेट/ बदलने करने में कितने दिन लगते हैं?

आधार में विवरण अपडेट होने/ बदलने में लगभग 90 दिन लगते हैं। हालांकि, सफल रजिस्टर के बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक पुष्टिकरण संदेश भेजा जाएगा।

क्या दो आधार कार्ड को एक ही मोबाइल नंबर से लिंक हो सकते हैं?

एक मोबाइल नंबर को दो आधार कार्ड से लिंक किया जा सकता है। व्यक्ति अपना या अपने किसी भी पारिवारिक सदस्य का मोबाइल नंबरआधार से लिंक कर सकता है।

Hello दोस्तों तो आज की Post आपको कैसी लगी में उम्मीद करता हूँ कि आपको ये Post बहुत ही पसंद आई होगी तो मिलते हैं Next Post में अगर आप को कोई सवाल या जबाव हो तो आप Comment कर सकते हैं

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here